SARKARI RESULT

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024: गाय के लिए 15 हजार और भैंस के चारे के लिए 18 हजार रुपए दे रही सरकार

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024: गाय के लिए 15 हजार और भैंस के चारे के लिए 18 हजार रुपए दे रही सरकार, Sarkari Result

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024: पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों और पशुपालकों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। जो उन्हें दुधारू मवेशियों के लिए सस्ते ब्याज दर से लोन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। यह पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना पशुपालन क्षेत्र में नौकरी के नए अवसरों को बढ़ावा देती है और पशुपालकों को उत्पादकता में वृद्धि करने में मदद करती है। इसके अलावा इस Kisan Credit Card Yojana 2024 के तहत पशुपालकों को चारा खिलाने के लिए भी लोन प्राप्त करने का मौका मिलता है।

इस Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024 के अंतर्गत सरकार द्वारा बनाए गए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पशुपालकों को लोन प्रदान किया जाता है। जिसकी ब्याज दर सस्ती होती है। इससे पशुपालकों को पशुओं के लिए चारा, डाक्टरी और अन्य संबंधित खर्चों का सहारा मिलता है जो उनकी उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है। यह योजना किसानों को बैंकों से सस्ते ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करती है। जिससे उन्हें पशुओं की देखभाल और उत्पादन में सुधार के लिए आर्थिक सहायता मिलती है।

ये भी पढ़े: Pm Suryoday Yojana 2024: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत मिल रहा है फ्री सोलर पैनल, यहां से करें आवेदन

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024

पशु किसान क्रेडिट कार्ड एक ऐसी योजना है जो पशुपालक किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ताकि वे अपने पशुओं के लिए उचित चारा और अन्य आवश्यक उपकरण प्राप्त कर सकें। इसका मुख्य उद्देश्य पशुपालकों की आय को बढ़ाना और उन्हें आर्थिक रूप से स्थिरता प्रदान करना है।

यह पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2024 भारत सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की तर्ज पर लागू की गई है। इसके तहत पशुपालकों को सस्ते ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है। जिसे वे पशुओं के लिए चारा खरीदने, डेयरी फार्म की स्थापना करने या बुनियादी ढांचे खरीदने में उपयोग कर सकते हैं।

इस Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024 के माध्यम से सरकार पशुपालकों को डेयरी फार्म खोलने चारा प्रसंस्करण यूनिट स्थापित करने, और अन्य संबंधित स्रोतों को बढ़ावा देने के लिए सस्ते ब्याज दर पर लोन प्रदान करती है। इससे पशुपालक किसान अपने व्यवसाय को विकसित करने में सहायता प्राप्त करते हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होते हैं।

ये भी पढ़े: Pardarshi Kisan Seva Yojana 2024: पारदर्शी किसान सेवा योजना रजिस्ट्रेशन, किसान पंजीकरण प्रक्रिया, लाभ

किसान, पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों को मिलता है लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना द्वारा केंद्र सरकार और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) के माध्यम से पशुपालक किसानों, डेयरी संचालकों, और मत्स्य पालकों को अल्पकाल के लिए सस्ते ब्याज दर पर कार्यशील पूंजी प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है। इस Kisan Credit Card Yojana 2024 के अंतर्गत, लोन लेने के लिए उन्हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड का होना आवश्यक होता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, लोन धारकों को नाबार्ड के अधिकृत सभी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक, और राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक से 1.60 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी के उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए कार्डधारकों को जमीन या अन्य संपत्ति के दस्तावेज गारंटी के तौर पर बैंकों को गिरवी रखने होते हैं।

इस Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024 के तहत कम से कम 2, 4, 6, और 8 दुधारु पशुओं का पालन करने वाले पशुपालक और डेयरी संचालक लोन ले सकते हैं। उन्हें प्रति भैंस के लिए 60,249 रुपये, प्रति गाय के लिए 40,783 रुपये, प्रति भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपये, और सुअर के पालन के लिए प्रति सुअर 16,327 रुपये का लोन उपलब्ध होता है।

ये भी पढ़े: Mahtari Vandana Yojana 1st Installment 2024: महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 8 मार्च को, लाभार्थी सूची में नाम चेक करें

पशुपालकों को पशुओं को चारा खिलाने के लिए मिलेगा लोन

पशुपालकों को पशुओं के लिए हरा चारा प्रदान करने के लिए लोन प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। यह योजना पशुपालकों को स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक चारा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखती है। जिससे उनके पशु स्वस्थ और उत्तम उत्पादन कर सकें।

इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2024 के अंतर्गत पशुपालकों को गाय और भैंस के लिए लोन प्रदान किया जाएगा। जिसके लिए 15000 रुपए और 18000 रुपए का लोन प्राप्त किया जा सकता है। इस लोन को 7 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर पर दिया जाएगा, लेकिन यदि किस्तें समय पर भरी जाती हैं। तो सरकार द्वारा 3 प्रतिशत की अनुदान भी प्रदान की जाएगी। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के अंतर्गत, कार्डधारकों को वार्षिक ब्याज दर केवल 4 प्रतिशत पर मिलता है। जो कि अन्य वित्तीय संस्थाओं की तुलना में काफी कम है।

ये भी पढ़े: E Shram Card Balance Check 2024: 2 मिनट में ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक करें

पशु चारा लोन कैसे प्राप्त करें?

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2024: पशु चारा लोन प्राप्त करने के लिए पहले किसान को अपने क्षेत्र के पशु चिकित्सालय कार्यालय में संपर्क करना होगा। जहां वे पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक को अपने आधार कार्ड, वोटर आईडी, बैंक की पासबुक, और दो पासपोर्ट साइज फोटो कार्यालय में जमा करने होंगे।

यदि आवेदक द्वारा दी गई सभी कागजात सही होती हैं, तो बैंक उनका लोन अप्रूव करके 10 से 14 दिनों में संबंधित खाते में जारी कर देगा। इसके अलावा पशु चारा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का भी विकल्प है। जिसके लिए पशुपालन एवं डेयरी विभाग मध्यप्रदेश शासन की वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए मध्यप्रदेश ऑनलाइन कियोस्क से लागू शुल्क जमा किया जा सकता है।

ये भी पढ़े:-

सरकारी योजना/स्कीम/स्कॉलरशिप के नोटिफिकेशन का अपडेटेड पाने के लिए हमारे इस ग्रुप में अभी जुड़े

Telegram Channel JOIN NOW
WhatsApp Channel JOIN NOW
Google News JOIN NOW

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top